• www.uptuexam.com
  • GBTU Results 2014
  • MTU Results 2014
  • UPTU Circulars
  • COP Result 2012,13,14
  • UPTU Previous Papers
  • GATE study material
  • Robotics Projects
Thank you for visiting www.UPTUexam.com " Free download Exam materials, previous year question papers, free ebooks & Providing Important Questions To Do their Exams Well and Totally a FREE SERVICE for all engineering streams (B.Tech)."

GBTU & MTU odd semester exams Start from 16th Dec,2013

यूपीटीयू: (जीबीटीयू व एमटीयू) 16 दिसंबर से होंगी सेमेस्टर परीक्षाएं



उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी (यूपीटीयू) के विषम सेमेस्टर की मुख्य परीक्षाएं 16 दिसंबर से शुरू होंगी। छात्र तैयारी शुरू कर दें, परीक्षा कार्यक्रम अगले दो दिन में जारी किया जाएगा। 

Uptu: Semester exams will be from 16 Decemberइन परीक्षाओं में यूनिवर्सिटी के 700 से ज्यादा कॉलेजों के लगभग चार लाख छात्र शामिल होंगे। मुख्य परीक्षाओं के साथ एक्स और री-एडमिट छात्रों की कैरीओवर परीक्षाएं भी कराई जाएंगी।

दरअसल, गौतमबुद्ध और महामाया टेक्निकल यूनिवर्सिटी (जीबीटीयू व एमटीयू) के विलय से पहले दोनों यूनिवर्सिटी का परीक्षा कार्यक्रम अलग-अलग था। 

एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक जीबीटीयू की परीक्षाएं 16 दिसंबर और एमटीयू की परीक्षाएं 3 दिसंबर से शुरू होनी थी। एमटीयू ने अपना परीक्षा कार्यक्रम एक सप्ताह के लिए आगे बढ़ाकर 12 दिसंबर निर्धारित किया था। 

इसके बाद एक नवंबर से यूपीटीयू बनने के बाद सबसे पहली प्राथमिकता समय पर परीक्षाएं कराने की थी, जिसके पीछे हटने पर संशय बना हुआ था। 

इस बारे में यूपीटीयू के अपर परीक्षा नियंत्रक डॉ. विक्रम सिंह ने बताया कि यूनिवर्सिटी की सेमेस्टर परीक्षाएं 16 दिसंबर से होंगी। डेटशीट शुक्रवार तक ऑनलाइन जारी की जाएगी।

परीक्षाओं के आयोजन के लिए एमटीयू के सत्र 2013-14 के नव प्रवेशित छात्रों का डाटा यूपीटीयू को नहीं मिला है। इसके चलते यूपीटीयू ने प्रदेश के सभी कॉलेजों से उनके एनरोल (पंजीकृत) छात्रों की जानकारी मांगी है, जिसके आधार पर परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी। इसके लिए कॉलेजों को 23 नवंबर तक का समय दिया गया है।

31 तक परीक्षा शुल्क

यूपीटीयू ने एमटीयू के छात्रों का परीक्षा शुल्क जमा कराने के निर्देश दे दिए हैं। 23 से 31 नवंबर तक कॉलेजों के माध्यम से शुल्क जमा होगा। 

इसके साथ ही कैरीओवर, एक्स और री-एडमिट छात्रों की समस्या भी सुलझ गई है। इन छात्रों के आवेदन भी अब यूपीटीयू को भेजे जाएंगे।

Google+ Followers